सहकारिता विभाग में आॅनलाइन मिलेगा सूचना के अधिकार के मामलो का ब्योरा

446 Views

सहकारिता विभाग में आॅनलाइन मिलेगा सूचना के अधिकार के मामलो का ब्योरा
बड़वानी 11 जनवरी / सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के अंतर्गत सहकारिता विभाग में प्राप्त आवेदनो के निराकरण का ब्योरा आॅनलाइन प्राप्त किया जा सकेगा। इसके लिए मुख्यालाय स्तर पर एक साफ्टवेयर तैयार किया गया है। नए कैलेन्डर वर्ष से साफ्टवेयर का कार्य शुरू भी हो गया है। सहकारिता विभाग के पोर्टल www-ecoopreative-nic-in पर लाॅगिन कर सूचना के अधिकार के अंतर्गत प्राप्त हुए आवेदनो के निराकरण की स्थिति को जाना जा सकता है।
सहाकरिता विभाग में आरटीआई एप्लीकेशन माॅनिटरिंग एण्ड ट्रेकिंग सिस्टम के माध्यम से सूचना के अधिकार के अंतर्गत मिले आवेदनो का कार्य संचालन करने के निर्देश सभी संभागो के संयुक्त आयुक्त और समस्त प्रशासन/अंकेक्षण उप आयुक्त और सहायक आयुक्त को दिये गये है। आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक श्री केदार शर्मा ने इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियो को नये साफ्टवेयर के उपयोग के लिए विस्तृत दिशा निर्देश भेजे हैं। आवेदनो के पंजीयन और कार्यालय में प्राप्त होने की सूचना आवेदक के मोबाईल नम्बर और ईमेल आईडी पर दी जायेगी। आवेदन की पंजीयन कार्यवाही हो जाने के बाद निर्धारित समय सीमा में की जाने वाली कार्यवाहियाँ समय-समय पर साफ्टवेयर में दर्ज करवाई जायेंगी। आवेदन से संबंधित सभी प्रविष्टियाँ विभागीय पोर्टल में दर्ज होने उपरांत आवेदन का निराकरण अथवा निर्णय किये जाने की जानकारी भी विभागीय पोर्टल पर अपलोड की जा रही है। संबंधित आवेदक भी निराकरण की स्थिति पोर्टल के पब्लिक लाॅगिन में जान सकेगा।
सूचना के अधिकार के अंतर्गत लोक सूचना अधिकारियो और प्रथम अपीलीय अधिकारियो के समक्ष प्रस्तुत आवेदनो और द्वितीय अपील प्रकरणो का संधारण और अमल मैनुअल तरीके से होने से जानकारी इकट्ठी करने में असुविधा होती रही है। नये साफ्टवेयर से मध्यप्रदेश के समस्त सहकारिता कार्यालयो जहाँ सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 लागू होता है, कार्य संचालन में आसानी होगी साथ ही पारदर्शिता की दृष्टि से भी नयी व्यवस्था उपयोगी सिद्ध होगी।

Translate »