अधिकारी सजग व सतर्क रहकर निर्वाचन कार्यों को संपादित करें । संभागायुक्त व आईजी ने देवास में निर्वाचन कार्यों की समीक्षा की

371 Views

देवास-संभागायुक्त श्री एमबी ओझा तथा आईजी श्री राकेश गुप्ता ने सोमवार को कलेक्टर कार्यालय देवास में विधानसभा निर्वाचन-2018 की तैयारियों की समीक्षा की। इस अवसर पर डीआईजी श्री रमनसिंह सिकरवार, कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक अंशुमानसिंह, सीईओ जिला पंचायत राजीव रंजन मीणा, एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी, एएसपी अनिल पाटीदार, नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान, सभी रिटर्निंग अधिकारीगण एवं विभिन्न्‍ विभागों तथा पुलिस विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने बैठक में बताया कि विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए जिले में व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के बाद से ही संपत्ति विरूपण, अवैध शराब की रोकथाम, मोटर वाहन अधिनियम के तहत सख्त कार्यवाहियां की गई है। जिले में आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जा रहा है। इस हेतु जिले में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है तथा जिले में 20 फ्लाइंग स्क्वाड दल तथा 28 नाकों पर एसएसटी दलों द्वारा कार्यवाहियां की जा रही है। जिले में कुल 1427 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। 161 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 370 क्रिटिकल मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं। इनमें से 165 मतदान केंद्रों पर वेबकॉस्टिंग की व्यवस्था की जाएगी तथा 121 मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी।
ईपिक रेशियो एवं जेंडर रेशियो में वृद्धि
बैठक में उन्होंने बताया कि जिले में 27 सितंबर 2018 कि स्थिति में कुल 10 लाख 70 हजार 140 मतदाता है। मतदाताओं के लिए जिले में 1427 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सर्वाधिक 307 मतदान केंद्र देवास विधानसभा क्षेत्र में हैं। बागली में 294, सोनकच्छ में 288, खातेगांव में 286 तथा हाटपीपल्या में 252 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने जिले में प्रस्तावित आदर्श मतदान केंद्र तथा पिंक मतदान केंद्र की तैयारियों के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिले में मतदाता जागरूकता से संबंधित स्वीप अभियान के तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियां जारी है। स्वीप अभियान के कारण से जिले में ईपिक रेशियो व जेंडर रेशियों में वृद्धि दर्ज की गई है। दिनांक 31 जुलाई 2018 की स्थिति में ईपिक रेशियो 59.69 था जो 27 सितंबर 2018 की स्थिति में 60.43 प्रतिशत हो गया है। इसी तरह जेंडर रेशियो 914 से बढ़कर 928 हो गया है।
1123 कर्मियों को विशेष पुलिस अधिकारी घोषित किया गया
बैठक में बताया गया कि विधानसभा निर्वाचन-2018 के संबंध में जिले में सुरक्षा व कानून व्यवस्था हेतु भी माकूल तैयारियां की जा रही है। प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियां सतत रूप से जारी है। जिला बदर व एनएसए के तहत भी कार्यवाहियां की गई है। जिले में कोटवार, वन सुरक्षाकर्मी, भूतपूर्व सैनिक तथा बैंक सुरक्षाकर्मियों सहित 1123 कर्मियों को विशेष पुलिस अधिकारी घोषित किया गया है तथा इनकी सेवाएं पुलिस विभाग को सौंपी गई है।
मतदान के ‍दिन डॉक्टरों की ड्यूटी तथा आंगनवाड़ियां खुली रखने के निर्देश
बैठक में एमसीएमसी, निर्वाचन व्यय से संबंधित टीमों एफएसटी, एसएसटी, ऑनलाइन एप्प सुविधा व सुगम के तहत अनुमतियां जारी करने व वाहनों की एंट्री किए जाने के संबंध में समीक्षा कर निर्देश दिए गए। बैठक में मतगणना संबंधी प्लान तथा कम्यूनिकेशन प्लान के संबंध में भी अवगत कराया गया। संभागायुक्त श्री ओझा ने जिले में निर्वाचन संबंधी तैयारियों पर संतोष जाहिर किया तथा निर्देश दिए कि मतदान के दिन स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरूस्त रखी जाए। प्राथमिक चिकित्सा उपचार संबंधी फर्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था सभी आरओ तथा सेक्टर ऑफिसरों के वाहनों में की जाए। डॉक्टरों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देशित किया गया कि वे मतदान के दिन आंगनवाड़ियां खुली रखें जिनमें आरोग्य केंद्र बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »