संस्था शौर्य नमन ने शहीद दिनेश गुर्जर जी के शौर्य स्मारक का अनावरण

588 Views

इन्दौर। राष्ट्र सेवा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले मध्यप्रदेश के शहीद दिनेश गुर्जर के शौर्य स्मारक का अनावरण स्वाधीनता दिवस के अवसर पर ग्राम बामनी खुर्द तहसील कन्नौद जिला देवास में सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं संरक्षक श्री श्रीद्धांत जोशी जी. प्रबंध निदेशक कौटिल्य एकेडमी एवं श्री सुनील तिवारी जी, राष्ट्रीय समन्वयक, कौटिल्य एकेडमी, विशेष अतिथि पूर्व विधायक कैलाश कुंडल , डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ , कवि गौरव चौहान साक्षी रहें।
मुख्य अतिथि श्री सिद्धांत जोशी जी ध्वजारोहण के बाद शहीद के परिवार जनों के साथ मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा कर अनावरण किया। साथ ही ग्राम के युवाओं से कहा कि इस गांव का कोई भी युवा अगर सेना में जाने के लिए तैयारी करता है तो कौटिल्य एकेडमी व संस्था शौर्य नमन उनकी शिक्षा को निःशुल्क कराएंगे।

ज्ञात हो कि सैनिक दिनेश गुर्जर जी जो कि 30 जुलाई 2019 को शहीद हो गये थे। किंतु इनके शौर्य को याद करने के लिए इनके सम्मान में इनके ग्राम में कोई स्मारक अभी तक नहीं बनवाया गया था। यह सूचना इंदौर से संचालित संस्था शौर्य नमन फाउंडेशन को मिली संस्था के पदाधिकारी शिवेन्द्र रावत एवं संस्था के अन्य सदस्य इनके गांव पहुंचे तथा परिवार से मुलाकात की और स्मारक बनाने का निर्णय लिया। शौर्य नमन संस्था के अध्यक्ष रमेश शर्मा द्वारा ग्राम सरपंच से मिलकर स्मारक के लिए स्थान प्रदान करने का आग्रह किया गया। जिससे कि शहीद दिनेश गुर्जर जी का स्मारक बनवाया जा सके।

तत्पश्चात् सरपंच द्वारा भूमि की उपलब्धता करवाई गई उसके बाद संस्था शौर्य नमन के द्वारा भूमि पूजन कर निर्माण की नींव रखी गयी। संस्था के संस्थापक अध्यक्ष रमेश शर्मा ने बताया कि राष्ट्र के लिए समर्पित सैनिकों के सम्मान और शहीदों के परिवार की सेवा में हम समर्पित हैं इसी माध्यम से हम राष्ट्र सेवा का पुण्य प्राप्त कर रहे हैं। श्री शर्मा ने बताया कि जब टीम के सदस्यों को इसकी जानकारी मिली तो सहर्ष सभी लोग अपने अपने दायित्वों के निर्वहन पर लग गए। शक्ति सिंह ने मूर्ति निर्माण का दायित्व संभाला, पूरे स्मारक के निर्माण की जिम्मेदारी आशीष पांडे ने संभाली।

इस अवसर पर शौर्य नमन संस्था के विनीत शुक्ला, विनय दीक्षित, अक्षय तारहलकर, महेन्द्र कोगे, विपिन सिंह, अंकित बिजोरिया, अभिषेक मालवीय, कुलदीप सिंह, दिनेश पाटीदार, राजेन्द्र गोयल, ज्वलत शिव एवं समस्त संस्था सदस्य अनावरण कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
संस्था के इस पुनीत कार्य की सूचना पाकर विधिक सेवा के छात्र श्री सत्यम भारद्वाज जी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देहरादून से उपस्थित हुए। अनावरण के दौरान ग्रामवासी उपस्थित रहें।

Translate »