कश्मीर पर ‘OIC’ के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाने की योजना बना रहा है सऊदी अरब

471 Views

सऊदी अरब कश्मीर में स्थिति पर चर्चा के लिए इस्लामिक सहयोग संगठन के सदस्य राष्ट्रों के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाने की योजना बना रहा है। भारत के साथ सऊदी अरब के रिश्ते मित्रता के रहे हैं, माना जा रहा इससे दोनों देशों के रिश्तों के बीच खटास आ सकती है।

खबरों के अनुसार सऊदी अरब के विदेश मंत्री शहजादा फैसल बिन फरहान ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से गुरुवार को विदेश कार्यालय में मुलाकात की।
शहजादा फैसल सऊदी अरब की आपत्ति के कारण मुस्लिम राष्ट्रों के कुआलालंपुर सम्मेलन में पाकिस्तान के हिस्सा नहीं लेने के मद्देनजर अपने देश के नेतृत्व की ओर से आभार प्रकट करने आए थे। विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि दोनों विदेश मंत्रियों ने कश्मीर के मसले के संबंध में ओआईसी की भूमिका पर चर्चा की।कुरैशी ने प्रिंस फैसल को भारत द्वारा 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद कश्मीर में हालात के बारे में बताया। शहजादा फैसल ने प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात की। बैठक में विदेश मंत्री कुरैशी, विदेश सचिव सोहेल महमूद, खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे ।
क्या है OIC : इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) बहुल देशों का संगठन है और पाकिस्तान भी इसका हिस्सा है। आम तौर पर यह संगठन पाकिस्तान का समर्थन करता है और कई बार कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ दे चुका है। ओआईसी ने एक संक्षिप्त बयान में पिछले सप्ताह कहा था कि वह भारत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों को प्रभावित करने वाले हालिया घटनाक्रमों पर करीबी नजर रखे है।

Translate »