ऑस्ट्रेलियाई ओपन की पुरस्कार राशि 13.6 प्रतिशत बढ़ी, अब होगी 3 अरब 50 करोड़ रुपए

467 Views

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई ओपन (Australian Open) के आयोजकों ने साल के इस पहले ग्रैंड स्लैम की पुरस्कार राशि में 13.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है और अब इसकी कुल इनामी राशि 7 करोड़ 10 लाख ऑस्ट्रेलियाई डालर (4 करोड़ 91 लाख अमेरिकी डॉलर, लगभग 3 अरब 50 करोड़ रुपए) कर दी गई है।

ऑस्ट्रेलियाई ओपन के पुरुष और महिला एकल विजेता को समान 41 लाख 20 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की इनामी राशि मिलेगी, जो कि पिछले साल की राशि से थोड़ा अधिक है।
लेकिन शुरुआती दौर में हारने वाले खिलाड़ियों को अधिक फायदा होगा। पहले दौर में बाहर होने वाले खिलाड़ी को 90 हजार ऑस्ट्रेलियाई
डॉलर की धनराशि मिलेगी, जो कि पिछले साल से 20 प्रतिशत अधिक है। दूसरे दौर में हारने वाले खिलाड़ी को पिछले साल की तुलना में 21.9 प्रतिशत अधिक यानी 1 लाख 28 हजार डॉलर की राशि मिलेगी।टूर्नामेंट के निदेशक क्रेग टिले ने कहा कि फाइनलिस्ट को छोड़कर प्रत्येक अगले दौर की इनामी राशि में 10 से अधिक प्रतिशत का बढ़ावा किया गया है। उन्होंने कहा, इस साल भी हमने हर साल की तरह पुरस्कार राशि में प्रत्येक दौर के हिसाब से बढ़ोतरी की तथा हमने एकल और युगल में शुरुआती दौर में बाहर होने वाले खिलाड़ियों को भी अच्छी धनराशि से पुरस्कृत करने का फैसला किया है।
टिले ने कहा, हम खेल के प्रत्येक स्तर पर पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी करने में विश्वास रखते हैं। हम खेल में व्यवहारिक करियर के लिए मार्ग प्रशस्त करने और खिलाड़ियों को अधिक कमाई करने में मदद करने के लिए खेल समूह के साथ काम करना जारी रखेंगे।पिछले पांच वर्षों में पुरस्कार राशि में 61.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। अन्य ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में भी ऐसा हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई ओपन 20 जनवरी से मेलबर्न पार्क में शुरू होगा।

Translate »