NEFT पर नहीं लगेगा कोई चार्ज, 24 घंटे और 7 दिन कर सकेंगे ट्रांजेक्शन

704 Views

मुंबई। ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के प्रयोग पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सेविंग बैंक‌ अकाउंट वालों खाताधारकों के लिए यह छूट दी है। मोबाइल बैंकिंग ऐप से बैंकिंग करने वाले सेविंग खाताधारकों को कोई चार्ज नहीं देना है।

चुकाना पड़ता था इतना चार्ज : अब तक एनईएफटी के लिए अलग-अलग चार्ज देने पड़ते थे। जैसे 10,000 रुपए के लिए 2.5 रुपए, 20000 से ऊपर 1 लाख तक 5 रुपए, 1 से 2 लाख तक 15 और 2 लाख से ऊपर 25 रुपए देने पड़ते थे। अलग-अलग बैंकों के अलग-अलग चार्ज हो सकते हैं। ये चार्ज 2012 से लागू थे।
क्या है एनईएफटी : इंटरनेट के जरिए 2 लाख रुपए तक के लेन-देन के लिए एनईएफटी प्रयोग किया जाता है। इससे किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है। अगर दोनों खाते एक ही बैंक के हैं तो सामान्य स्थिति में कुछ सेकंड्स के अंदर पैसा ट्रांसफर हो सकता है।16 दिसंबर से मिलेगी सातों दिन सुविधा : 16 दिसंबर से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए एनईएफटी की सुविधा सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे मिलनी शुरू हो चुकी है। आरबीआई के अनुसार एनईएफटी के तहत ट्रांजेक्शन अवकाश समेत हर दिन किया जा सकेगा। इससे एक समय में 2 लाख रुपए तक की रकम ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं।

Translate »