किसान सम्मेलन के दौरान गृह मंत्री बच्चन ने दी मुख्यमंत्री फसल ऋण योजना की जानकारी*

591 Views

*किसान सम्मेलन के दौरान गृह मंत्री बच्चन ने दी मुख्यमंत्री फसल ऋण योजना की जानकारी*
*बड़वानी से कपिलेश शर्मा -* हमारी सरकार ने अपने वचन पत्र में उल्लेखित बातों को आमलीजामा पहनाना मुख्यमंत्री के शपथ लेने के साथ ही प्रारंभ कर दिया है । मुख्यमंत्री ने शपथ लेने के पश्चात जो पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए थे वह किसानों के दो लाख तक के ऋण माफी की फाइल थी। आज से संपूर्ण प्रदेश के किसानों के ऋण माफी योजना के तहत जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर किसानों को समुचित जानकारी दी जा रही है। जिससे प्रत्येक पात्र किसान इस योजना से लाभान्वित हो सके ।
प्रदेश के गृहमंत्री एवं राजपुर के विधायक श्री बाला बच्चन ने मंगलवार को राजपुर के कृषि मंडी में आयोजित किसान सम्मेलन में उपस्थित अपार किसानों को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही। इस दौरान उन्होंने किसानों से आव्हान किया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में पात्र किसान, जिनके फसल ऋण खाते आधार से नहीं जुड़े हैं, उन्हें अभियान संचालित कर आधार से जोड़ा जायेगा। आधार से जुड़े फसल ऋण खातो के लिये हरे रंग और आधार से नहीं जुड़े फसल ऋण खातो के लिये सफेद रंग तथा किसी भी प्रकार की आपत्ति अथवा दावा प्रस्तुत करने के लिये गुलाबी रंग का आवेदन फार्म निर्धारित किया गया है।
फसल ऋण खातो को आधार से जोड़ने का कार्य 15 जनवरी से 5 फरवरी, 2019 तक प्रत्येक बैंक की प्रत्येक शाखा में अथवा समिति में किया जायेगा। योजना का लाभ लेने के लिये कृषक द्वारा आवेदन फार्म भरना अनिवार्य होगा। आवेदन फार्म ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय में आॅफलाइन जमा कराये जायेंगे।
योजनांतर्गत पात्र किसानो को उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर माफ की गई ऋण राशि के भुगतान का संदेश एसएमएस द्वारा भेजा जायेगा। साथ ही, उन्हें ऋण मुक्ति प्रमाण-पत्र भी उपलब्ध कराया जायेगा। प्रत्येक बैंक शाखा और संबंधित ग्राम पंचायत में लाभार्थी किसानो की सूची चस्पा की जायेगी। योजना के प्रभावी क्रियान्वयन की जिम्मेदारी जिला स्तर पर कलेक्टर, अनुभाग स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी, विकासखण्ड स्तर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत की सौपी गई है। इस प्रकार संपूर्ण कार्यवाही के पश्चात 22 फरवरी से किसानों के खाते में दो लाख तक के ऋण माफी की राशि जमा होना प्रारंभ हो जाएगी । विशाल सभा के दौरान गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री के किसानों के नाम भेजे गए संदेश को भी पढ़ कर सुनाया साथ ही मुख्यमंत्री ऋण माफी योजना के जारी विस्तृत दिशा निर्देशों को भी पढ़ कर सुनाया।
गृहमंत्री श्री बाला बच्चन के उद्बोधन के पूर्व प्रभारी कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना एवं जिला सहकारी बैंक के एमडी श्री बार्चे ने भी बताया कि जिले में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के तहत लगभग 1.10 लाख किसान लाभान्वित होंगे। इन किसानों की लगभग 1050 करोड़ रुपये की राशि माफ की जायेगी।
कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्री श्री बाला बच्चन ने ऐसे किसान जिन्होनें अपने लिये गये ऋण की अदायगी पूर्णतः या आंशिक रूप से कर दी थी, उन्हे किसान सम्मान पत्र भी वितरित किया।
कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री रमेश चैहान, सेंधवा विधायक श्री ग्यारसीलाल रावत, पानसेमल विधायक सुश्री चन्द्रभागा किराड़े, जिला पंचायत सदस्य श्री राजू मोगरे, क्षेत्र के गणमान्य श्री वीरेन्द्रसिंह दरबार, श्री नासीर खांन, श्री सचिन जोशी, श्री नानेश चैधरी, श्री चन्द्रशेखर यादव ने भी किसानों को संबोधित किया।

Translate »